24.1 C
New York
Saturday, June 22, 2024

Buy now

spot_img

सीएचसी बिलासपुर में डेंगू की रोकथाम को लेकर गांवों में चलाया अभियान

सीएचसी बिलासपुर में डेंगू की रोकथाम को लेकर गांवों में चलाया अभियान
यमुनानगर, प्रदेश एजेण्डा न्यूज़ 
सामूदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिलासपुर द्वारा बिलासपुर क्षेत्र के मारवा खुर्द मिल्कखास, गनौला, चंगनौली, गनौली, संखेड़ा, मलिकपुर बांगर, ककडौनी, चाहड़वाला, तलाकौर, मुसिंबल, कलावड़, मंगलौर, नत्थनपुर, सुंदरपुर, सवाबड़ी माजरी, मछरौली, संधाय, बिटा व बिलासपुर गांवों में मलेरिया, डेंगू आदि बुखार के रोकथाम के लिए अभियान चलाया गया जिसमें पानी की टंकियों, कुलरों, टायरों, फ्रिज की ट्रे, गमलों व ड्रमों आदि में मच्छर के लारवे की जांच की गई, जहां पर भी पानी खड़ा पाया गया उसमें टेमेफोस दवाईयों का छिडक़ाव किया गया, बुखार की जांच के लिए लोगों के सैम्पल लिए गए व मलेरिया, डेंगू आदि बुखार की रोकथाम व बचाव हेतु लोगों को जागरूक किया गया।
एसएमओ बिलासपुर डॉ. शमंा प्रवीन ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग बिलासपुर की टीमों द्वारा बिलासपुर क्षेत्र के गांवों में जाकर पानी की टंकियों, कुलरों, टायरों, फ्रिज की ट्रे, गमलों व ड्रमों आदि की जांच की गई और उनकी सफाई करवाई गई। उन्होंने बताया कि मलेरिया, डेंगू आदि बुखार की रोकथाम व बचाव हेतु विभिन्न गांवों में जागरूकता अभियान चलाया गया व फोगिंग भी करवाई गई। लोगों को जागरूक किया गया कि पानी की टंकियों, कुलरों, टायरों, गमलों व ड्रमों आदि में पानी खड़ा न रहने दे, इसमें मच्छर का लारवा पैदा होता है जो कि जानलेवा बुखार का कारण बनता है। उन्होंने लोगों को हिदायत देते हुए कहा कि मच्छर भगाने वाली अगरबत्ती आदि लगाएं, पूरे बाजू के कपड़े पहनें व घरों में साफ-सफाई रखें। उन्होंने बताया कि बुखार आने पर डॉक्टर की सलाह के बगैर कोई दवाई न लें, तुरंत अस्पताल जाएं और अपने स्वास्थ्य की जांच करवाएं।
  उन्होंने बताया कि मच्छर के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी घातक बीमारियां होती हैं इसलिए कहीं भी अपने आस-पास जल भराव ना होने दें क्योंकि विभिन्न जगहों पर जलभराव की वजह से मच्छर पैदा होते हैं। उन्होंने कहा कि मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के प्रति लोगों का जागरूक होना जरूरी है। उन्होंने बताया कि जहा पानी ठहरेगा। वहीं मच्छर पनपेगा और यदि हम पानी ठहरने नहीं देंगे तो मच्छर भी पैदा नहीं होगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles