23.5 C
New York
Friday, June 14, 2024

Buy now

spot_img

जगाधरी में हुआ महर्षि वाल्मीकि जयंती पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन

  • जगाधरी में हुआ महर्षि वाल्मीकि जयंती पर विशाल शोभा यात्रा का आयोजन
यमुनानगर, प्रदेश एजेण्डा न्यूज़
भगवान वाल्मीकि सेवा ट्रस्ट (रजि) की और से महार्षि वाल्मीकि जयंती पर जगाधरी में विशाल शोभायात्रा का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की और रिबन काटकर शोभायात्रा का उद्घाटन किया। उन्होंने शोभायात्रा के लिए भगवान वाल्मीकि सेवा ट्रस्ट को एक लाख रुपए देने की घोषणा भी की। इस मौके पर भगवान वाल्मीकि सेवा ट्रस्ट की तरफ से एक ज्ञापन भी स्कूल शिक्षा मंत्री को ज्ञापन सौंपा, जिस पर उन्होंने उनकी सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया।
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने जगाधरी शहर में भगवान वाल्मीकि सेवा ट्रस्ट(रजि) द्वारा महर्षि वाल्मीकि जयंती के कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भगवान महर्षि वाल्मीकि ने देश के महान ग्रंथ रामायण की रचना की। रामायण ने देश की सभ्यता और संस्कृति को बचाने का काम किया। जिस प्रकार से रामायण में भगवान श्रीराम का जीवन और उनके आदर्श और सभी पात्र दिखाएं  जिसने त्याग, समर्पण, ईमानदारी और वचन परायणता की प्रेरणा पूरे देश को दी। किस प्रकार का जीवन हमें जीना चाहिए। अगर रामायण के आदर्शों को हम अपने जीवन में अपनाएंगे तो  निश्चित रूप से हमारे जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आएगा।
महर्षि वाल्मीकि द्वारा दी गई सामाजिक समरसता, सद्भाव तथा मानवता जैसे नैतिक मूल्यों की आज भी उतनी ही बल्कि पहले से कहीं अधिक प्रासंगिकता है। उनके विचार एवं आदर्श हमें समतामूलक समाज की स्थापना की प्रेरणा देते रहेंगे। उन्होंने कहा कि हम सभी को महर्षि वाल्मीकि के महान दृष्टिकोण एवं उनके द्वारा दी गई शिक्षा को अपने व्यवहार में अपनाने का संकल्प लेना होगा। यही उनके प्रति हमारा सम्मान तथा सच्ची श्रद्धा होगी। उन्होंने कहा कि आदिकवि महर्षि वाल्मीकि जी ने महाकाव्य रामायण के माध्यम से सम्पूर्ण विश्व को संदेश दिया कि असत्य कितना भी शक्तिशाली हो लेकिन विजय सदैव सत्य की ही होती है। उनका जीवन व रचनाएँ सदैव सत्य, प्रेम, कर्तव्य और धर्म के मार्ग पर चलने को प्रेरित करती हैं। उन्होंने कहा कि महापुरुषों की जयंतियां मनाने से हमें, विशेषकर हमारी युवा पीढ़ी को उनके जीवन से जुड़े विभिन्न पहलुओं को जानने व समझने का मौका मिलता है। इससे हमारे युवाओं को इन महापुरुषों के आदर्शों और सिद्धांतों पर चलने की सदैव प्रेरणा मिलती है। ऐसे कार्यक्रमों से समाज के लोगों में आपसी प्रेम और भाईचारे की भावना मजबूत होती है और सामाजिक समरसता की एक नई शुरूआत भी हुई है।
इस मौके पर जगाधरी मंडल अध्य्क्ष विपुल गर्ग, सीनियर डिप्टी मेयर प्रवीण शर्मा, बीजेपी के वरिष्ठ नेता सीता राम मित्तल, वरुण बत्रा, आईटी सेल अध्य्क्ष पीयूष गोगियांन, गौरव एम.आर. मेटल, तिलक राज धीमान, भगवान वाल्मीकि सेवा ट्रस्ट के प्रधान गौरव टांक, सेक्रेटरी राजेश चनालिया, उपप्रधान आकाश मंचल, कोषाध्यक्ष सनी मंचल, प्रबंधक गोविंद मंचल, रॉकी वर्मा, गौरव गर्ग, किशन पहलवान, कुलदीप सिंह रैकी, महेंद्र काला, विक्की पारचा, प्रवीण टांक, जगदीश टांक, गौतम गर्ग, अरुण कुमार पप्पू,अशोक कुमार, रविंद्र प्रधान, पवन विग, सोम प्रकाश नंबरदार उपस्थित रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles