23.4 C
New York
Saturday, July 13, 2024

Buy now

spot_img

राष्ट्र की एकता अखंडता और सुरक्षा के लिए समर्पित भाव से कार्य करने की जरूरत:सुधा

 

राष्ट्र की एकता अखंडता और सुरक्षा के लिए समर्पित भाव से कार्य करने की जरूरत:सुधा

विधायक सुभाष सुधा ने रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी देकर रवाना किया, लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर आयोजित रन फॉर फन में विजेताओं को मेडल देकर किया सम्मानित, रवि, अंजली, वीरभान, मेहर सिंह, विवेक व गुंजन ने अपने-अपने वर्ग में हासिल किया प्रथम स्थान, विधायक ने हजारों युवाओं को दिलवाई शपथ

कुरुक्षेत्र प्रदेश एजेण्डा न्यूज़

विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सभी को समर्पित भाव से कार्य करना होगा और देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आमजन को अपना योगदान देना होगा। इतना ही नहीं एकता ही किसी भी देश की सबसे बड़ी ताकत होती है। इसलिए हम सब को मिलजुलकर देश के विकास और रक्षा में अपना योगदान देना होगा।
विधायक सुभाष सुधा मंगलवार को द्रोणाचार्य स्टेडियम में जिला प्रशासन व खेल विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल के जयंती समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले विधायक सुभाष सुधा, एसडीएम सुरेन्द्र पाल, नगराधीश हरप्रीत कौर, डीएसपी प्रदीप कुमार, डीएसओ सतेन्द्र कुमार, डीआईपीआरओ डा.नरेन्द्र सिंह ने सरदार वल्लभभाई पटेल की तस्वीर पर पुष्प अर्पित किए और विधायक सुभाष सुधा ने देश की आन-बान शान तिरंगे को सैल्यूट किया और दीपशिखा प्रज्वलित करके विधिवत रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान विधायक सुभाष सुधा ने खिलाडियों, शिक्षा विभाग से आए शिक्षकों, विद्यार्थियों और गणमान्य लोगों को राष्ट्रीय एकता की शपथ भी दिलवाई। इसके उपरांत विधायक सुभाष सुधा ने रन फॉर यूनिटी में शामिल युवाओं, सीनियर सिटीजन, महिलाओं की दौड़ को हरी झंडी देकर रवाना किया।
विधायक सुभाष सुधा ने रन फॉर यूनिटी में पुरुषों के ओपन वर्ग में प्रथम आने वाले प्रतिभागी रवि, द्वितीय स्थान पर मोहित, तीसरे स्थान पर गौरव डांगी को मेडल देकर सम्मानित किया। इसी तरह महिलाओं के ओपन वर्ग में अंजलि प्रथम, लवप्रीत द्वितीय, आशु रिया तीसरे स्थान पर रहे। सीनियर सिटीजन में वीरभान व मेहर सिंह प्रथम,कर्नल राजकुमार व देवा सैनी द्वितीय व सतपाल तीसरे स्थान पर रहे, 14 वर्ष के आयु वर्ग में लड़कों की प्रतियोगिता में विवेक प्रथम,प्रिंस द्वितीय, जशन तृतीय, इसी वर्ग की लड़कियों की प्रतियोगिता में गुंजन प्रथम,अंतरा द्वितीय व महक तीसरे स्थान पर रही, को मेडल देकर सम्मानित किया।
विधायक ने कहा कि लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर मुझे बड़ा गर्व हो रहा है। इस प्रकार के कार्यक्रम राष्टï्रीय की एकता एवं अखंडता की कड़ियों को मजबूत बनाने का एक माध्यम है। सरदार वल्लभ भाई पटेल के आदर्शों से हमारे देश के भावी कर्णधारों को परिचित करवाने और राष्ट्रीय एकता की कड़ियों को मजबूत बनाने के लिए लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। आज देश की नौजवान पीढ़ी को भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल के जीवन से प्रेरणा लेने की जरुरत है, जब युवा पीढ़ी उनके पद चिन्हों पर चलकर एकता के सूत्र में बंधेगी तो दुनिया की कोई भी ताकत भारत को विश्वगुरु बनाने से नहीं रोक पाएगी।
उन्होंने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल सही मायने में राष्ट्रीय एकता की प्रतिमूर्ति और बेजोड़ शिल्पी थे। स्वतंत्र भारत को अखंड बनाने का श्रेय उन्हीं को जाता है। आजादी के बाद भारत के प्रथम गृह मंत्री के रूप में उन्होंने 562 छोटी-बड़ी रियासतों का भारतीय संघ में विलय करवाकर अखण्ड भारत और राष्ट्रीय एकता की नींव डाली थी। दुनिया के इतिहास में एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं हुआ, जिसने इतनी बड़ी संख्या में रियासतों का बिना किसी रक्तपात के विलय करवाया हो। लौह पुरुष किसानों की आत्मा थे और जन-जन के दिलों में बसते थे। उनके जीवन का हर पहलू हमें प्रेरणा देता है। आजादी के बाद वे भारत के प्रथम गृह मंत्री बने। इस पद पर रहते हुए उन्होंने अपनी कुशल प्रशासकीय क्षमता का परिचय दिया। उन्होंने कहा कि देश को एक सूत्र में पिरोने के लिए भारत रत्न वल्लभ भाई पटेल ने अहम भूमिका निभाई। आज देश और समाज को एकजुट होने की जरुरत है और आज युवा पीढ़ी को इससे प्रेरणा लेनी चाहिए।
बाक्स
एकता दौड़ में पुलिस कर्मियों ने तिरंगे के साथ लगाई दौड़
31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर एकता दौड़ में जहां हजारों शहर वासियों ने एकता दौड़ में भाग लिया वहीं पुलिस के कर्मचारियों ने भी इस एकता दौड़ में बढ़ चढक़र हिस्सा लिया, 31 अक्टूबर को सुबह द्रोणाचार्य स्टेडियम से शुरू हुई इस एकता दौड़ में पुलिस कर्मियों ने हाथों में तिरंगा लेकर एकता दौड़ में भाग लिया। डीएसपी प्रदीप कुमार के नेतृत्व में जिला पुलिस के सैंकडो कर्मचारियों ने अल सुबह एकता दौड़ में भाग लेकर सरदार वल्लभभाई पटेल  को याद करते हुए उन्हे नमन किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles