8.3 C
New York
Tuesday, April 23, 2024

Buy now

spot_img

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हेतु आवेदन हुए लाईव, 2 व 3 दिसंबर को होगी एचटेट की परीक्षा

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हेतु आवेदन हुए लाईव, 2 व 3 दिसंबर को होगी एचटेट की परीक्षा


कुरुक्षेत्र प्रदेश एजेण्डा न्यूज़

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा निदेशालय सेकेंडरी शिक्षा हरियाणा के निर्देशानुसार हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2023 (एचटेट) लेवल-1, 2 व 3 का आयोजन 2 व 3 दिसंबर 2023 (शनिवार-रविवार) को करवाया जा रहा है। इसमें 2 दिसंबर को लेवल-3 की परीक्षा सायं 3 बजे से 5.30 बजे तक एवं 3 दिसंबर को लेवल-2 की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12.30 बजे तक व लेवल-1 की परीक्षा सायं 3 बजे से 5.30 बजे तक आयोजित करवाई जाएगी। परीक्षा से सम्बन्धित सूचना बुलेटिन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट बीएसईएच.ओआरजी.इन पर उपलब्ध है।
बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट बीएसईएच.ओआरजी.इन पर दिए गए लिंक के माध्यम से 10 नवंबर 2023 (रात्रि 12 बजे) तक कर सकते हैं। हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा हेतु अभ्यर्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 1000 रूपये, दो लेवलों के लिए 1800 रूपये तथा तीनों लेवलों के लिए 2400 रूपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसी प्रकार हरियाणा के अनुसूचित जाति वर्ग से संबंधित तथा दिव्यांग अभ्यर्थी यदि एक लेवल के लिए आवेदन करता है तो उसे 500 रूपये, दो लेवलों के लिए 900 रूपये तथा तीनों लेवलों के लिए 1200 रुपये शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
उन्होंने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थी सूचना बुलेटिन में दर्शाए गए महत्वपूर्ण निर्देशों को ध्यान से पढकऱ/समझकर अपनी पात्रता सुनिश्चित कर लें। ऑनलाइन आवेदन व परीक्षा शुल्क के सफलतापूर्वक जमा करने के बाद अभ्यर्थी पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंट लेना सुनिश्चित कर लें। अभ्यर्थी अपने विवरण, फोटो, हस्ताक्षर, अंगूठें का निशान, लेवल,  विषय के चयन (लेवल 2 व 3), जाति वर्ग, दिव्यांग श्रेणी व गृह राज्य में 11 नवंबर से 12 नवंबर 2023 तक ऑनलाइन संशोधन कर सकते हैं। 10 नवंबर 2023 उपरांत ऑनलाइन आवेदन तथा 12 नवंबर 2023 उपरांत विवरण सुधार की अनुमति नहीं होगी। इस सन्दर्भ में कोई भी प्रार्थना/प्रतिवेदन किसी भी माध्यम से स्वीकार नहीं किया जाएगा।
प्रवक्ता ने बताया कि 11 नवंबर 2023 से 12 नवंबर 2023 तक संशोधन करते समय अगर अभ्यर्थी अपने जाति वर्ग में एस.सी. हरियाणा से अन्य जाति वर्ग या दिव्यांग श्रेणी हरियाणा से अन्य राज्य दिव्यांग श्रेणी में परिवर्तन करता है, तो उसे बकाया फीस के अंतर का भुगतान करना होगा। इसके अतिरिक्त अगर अभ्यर्थी अपने जाति वर्ग में अन्य राज्य जाति वर्ग से एससी हरियाणा में परिवर्तन करता है या दिव्यांग श्रेणी अन्य राज्य से दिव्यांग श्रेणी हरियाणा राज्य में परिवर्तन करता है तो उसे जमा अतिरिक्त शुल्क वापिस देय नहीं होगा। फैक्स, ई-मेल, पत्र इत्यादि अन्य माध्यम से प्राप्त प्रार्थना-पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा। यदि कोई अभ्यर्थी एक पंजीकरण उपरान्त अन्य लेवल की परीक्षा देने का इच्छुक है, तो उसी पंजीकरण के अन्तर्गत ही दूसरे लेवल के लिए आवेदन कर सकता है। उन्होंने कहा कि अभ्यर्थी नवीनतम अपडेट के लिए वेबसाइट बीएसईएच.ओआरजी.इन का नियमित तौर पर अवलोकन करते रहें ताकि वे किसी भी महत्वपूर्ण व अति-आवश्यक जानकारी/सूचना से वंचित न रह जाएं।
उन्होंने बताया कि आवेदक अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि अन्तिम तिथि की प्रतीक्षा किये बिना आवेदन प्रक्रिया तत्काल पूर्ण करें। यदि कोई अभ्यर्थी एक लेवल के लिए एक से अधिक आवेदन करता है, तो उसका आवेदन/पात्रता रद्द कर दी जाएगी। उन्होंने आगे बताया कि अभ्यर्थियों को ऑनलाइन करते समय किसी प्रकार की तकनीकी कठिनाई उत्पन्न होती है तो हैल्पलाईन नंबर 9358767113 पर सम्पर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थी चैट बॉक्स के माध्यम से भी हरियाणा पात्रता परीक्षा से संबंधित सूचनाएं प्राप्त कर सकते है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles