23.5 C
New York
Friday, June 14, 2024

Buy now

spot_img

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने जनता दरबार के माध्यम से सुनी लोगों की सामुहिक और व्यक्तिगत समस्याएं

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने जनता दरबार के माध्यम से सुनी लोगों की सामुहिक और व्यक्तिगत समस्याएं

अधिकतम शिकायातों का मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को दूरभाष के माध्यम से दिशा निर्देश देते हुए किया समाधान

गांव महेशपुर में अवैध झुग्गियों की शिकायत पर एचएसवीपी के संपदा अधिकारी को सरकारी जमीन खाली करवाने के दिए निर्देश, बोले पंचकूला में अवैध अतिक्रमण नहीं किया जाएगा बर्दाशत

श्री गुप्ता ने प्लास्टिक मुक्त पंचकूला की दिशा में बेहतरीन कार्य करने के लिए आसीमा फाउंडेशन को एक लाख रुपये का चैक किया भेंट

पंचकूला, प्रदेश एजेण्डा न्यूज़

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने आज एचएसवीपी फिल्ड हाॅस्टल सेक्टर-6 पंचकूला में जनता दरबार के माध्यम से लोगों की सामुहिक और व्यक्तिगत समस्याओं को सुना और संबंधित अधिकारियों को दूरभाष के माध्यम से दिशा निर्देश देते हुए अधिकतम शिकायातों का मौके पर ही समाधान किया।
श्री गुप्ता ने कहा कि उनका प्रयास रहता है कि जनता दरबार में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की समस्या का समाधान हो।

गांव महेशपुर में अवैध झुग्गियां  की शिकायत पर श्री गुप्ता ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के संपदा अधिकारी को दूरभाष के माध्यम से इन अवैध झुग्गियों को जल्द से जल्द हटवाने और प्राधिकरण की भूमि को खाली करवाने के निर्देश दिए। श्री गुप्ता ने कहा कि लोगों द्वारा महेशपुर में पाॅजैशन लेने के बावजूद भी लगभग 150 नई अवैध झुग्गियां डाली हुई है। उन्होंने संपदा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पर्याप्त पुलिस बल के साथ एक अभियान चलाकर जल्द से जल्द इन अवैध झुग्गियों को हटाना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट किया कि सरकारी भूमि पर अवैध अतिक्रमण किसी भी सूरत में बर्दाशत नहीं किया जाएगा।

सकेतड़ी के एक बुजुर्ग दंपति ने श्री गुप्ता से गुहार लगाते हुए बताया कि उन्होंने अपने मकान की वसीयत अपने पोते के नाम करवाई थी परंतु अब उनके पोते द्वारा ही उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है और घर छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इस उम्र में अब उनके पास रहने का और कोई ठिकाना नहीं है । शिकायत पर संज्ञान लेते हुए श्री गुप्ता ने दूरभाष पर एसडीएम पंचकूला को मामले की जांच करने और सीनियर सीटिजन एक्ट के तहत बुजुर्ग दंपति के रहने की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने और पोते के खिलाफ कार्रवाही करने के निर्देश दिए।

जनता दरबार में कालका की एक नाबालिक लड़की के साथ बलात्कार का मामला भी समाने आया। लड़की के पिता ने श्री गुप्ता को शिकायत दी कि उनकी बेटी के साथ आरोपी वकील ने जबदस्ती की और उसे बहला फुसलाकर उनके (पिता) के खिलाफ ही झूठा मामला दर्ज करवा दिया। इस पर श्री गुप्ता ने पुलिस उपायुक्त को फोन पर आरोपी के खिलाफ तुरंत एफआईआर दर्ज कर कार्रवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीड़ित पक्ष द्वारा इस संबंध में सभी सबूत शिकायत के साथ प्रस्तुत किए गए है।

सेक्टर-4 निवासी ऋषि ने श्री गुप्ता को अवगत करवाया कि सेक्टर-4 मार्केंट में बना शौचालय बुरी हालत में है। इससे पूर्व भी शौचालय की हालत को लेकर शिकायत की गई थी परंतु नगर निगम द्वारा शौचालय के बाहर का कार्य किया गया जबकि शौचालय के अंदर की स्थिति जस की तस बनी हुई है। श्री गुप्ता ने नगर निगम आयुक्त को फोन कर निर्देश दिए कि शौचालय के शेष कार्य को 7 दिन के अंदर पूरा कर उन्हें रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इसके अलावा उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि गांव जलौली में सामुदायिक केंद्र की चार दीवारी के कार्य शीघ्रताशिघ्र पूरा करवाया जाए। उन्होंने कहां कि सामुदायिक केंद्र का निर्माण पूरा हो चुका है पंरतु ठेकेदार की लापरवाही के कारण चार दीवारी का कार्य काफी समय से लंबित है। श्री गुप्ता ने कहा कि नगर निगम की पिछली बैठक में 7 नए सामुदायिक केंद्र स्वीकृत किये गये है, जिनके लिए साॅयल टेस्टिंग का कार्य एजेंसी के माध्यम से करवाया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि एजेंसी को निर्देशित कर इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा करवाया जाए ताकि इन सामुदायिक केंद्र के निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की जा सके।

जनता दरबार में शिकायतकर्ता ने श्री गुप्ता को बताया कि रायपुररानी में उनके खेत में अवैध माईनिंग की गई है, जिससे उनके खेत को भारी नुकसान हुआ है। इस पर श्री गुप्ता ने संबंधित अधिकारी को इस संबंध में उचित कार्रवाही करने के निर्देश दिए।

सेक्टर-27 के वरिष्ठ नागरिकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने श्री गुप्ता से मुलाकात की और सेक्टर में मंदिर निर्माण के लिए प्लाॅट उपलब्ध करवाने की मांग की। श्री गुप्ता ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि उनकी मांग पर साहनुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा।

इस अवसर पर श्री गुप्ता ने प्लास्टिक मुक्त पंचकूला की दिशा में बेहतरीन कार्य करने के लिए आसीमा फाउंडेशन को एक लाख रुपये का चैक प्रोत्साहन के रूप भेंट किया। फाउंडेशन की ओर से श्री मनीष ने चैक स्वीकार किया।

इस मौके पर पार्षद हरेंद्र मलिक और मार्केंट कमेटी के पूर्व चेयरमैन अशोक शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles