9.1 C
New York
Thursday, April 18, 2024

Buy now

spot_img

हथिनी कुंड बैराज में वाटर स्पोर्ट्स व जंगल सफारी का मुख्यमंत्री करेंगे 8 नवम्बर को उदघाटन, जंगल की सैर और पहाड़ी वादियों के बीच वाटर बोटिंग की मस्ती एक दिन का कंप्लीट पैकेज मिलेगा सैलानियों को- मंत्री कंवर पाल।

हथिनी कुंड बैराज में वाटर स्पोर्ट्स व जंगल सफारी का मुख्यमंत्री करेंगे 8 नवम्बर को उदघाटन, जंगल की सैर और पहाड़ी वादियों के बीच वाटर बोटिंग की मस्ती एक दिन का कंप्लीट पैकेज मिलेगा सैलानियों को- मंत्री कंवर पाल।
मंत्री ने मीडिया के सामने गिनवाई पर्यटन को बढ़ावा देने की योजनाएं, कहा अब पर्यटन के क्षेत्र में हरियाणा दिन-रात आगे बढ़ रहा है।
यमुनानगर, प्रदेश एजेण्डा न्यूज़
हरियाणा के स्कूल शिक्षा, वन एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल 8 नवम्बर को जिला यमुनानगर के जगाधरी विधानसभा में हथिनी कुंड बैराज में वाटर स्पोर्ट्स (जेट स्कूटर, पॉवर बोट, पेडल बोट)गतिविधियों व जंगल सफारी की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पंचकूला के पिंजौर में हॉट एयर बैलून सफारी की भी शीघ्र शुरुआत की जाएगी। उन्होंने बताया कि पर्यटन की यह दोनो साईटें हरियाणा के बॉर्डर पर है। जहां पंचकूला में एक ओर हिमाचल लगता है वहीं यमुनानगर में हिमाचल तथा उतरप्रदेश राज्यों की सीमा लगती हैं, पिछले 2 वर्षों से मोरनी क्षेत्र ने पर्यटकों को बहुत आकर्षित किया है जहाँ हर महीने 10 हजार से अधिक पर्यटक जा रहें हैं । उन्होंने बताया कि 3 नवम्बर को सूरजकुंड में दिवाली उत्सव मेला का शुभारम्भ किया गया है ।
मंत्री शनिवार को मीडिया को यह जानकारी शहर के ग्रे पेलिकन विश्राम गृह में दे रहे थे। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद में स्थित दमदमा झील में एयरो-स्पोर्ट्स की शुरुआत की गई है। उन्होंने बताया कि पंचकूला में कौशल्या डैम में वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों को शुरू करने की योजना पर भी कार्य चल रहा है, गुरुग्राम तथा नूंह जिलों की 10 हजार एकड़ भूमि पर विश्व स्तरीय अरावली सफारी पार्क विकसित किया जा रहा है, कुरुक्षेत्र में ज्योतिसर तथा कृष्णा सर्किट के विकास हेतु 240 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं, बाबा बंदा सिंह बहादुर स्मारक के विस्तार योजना पर योजना पर 74 करोड़ रुपये खर्च किए जाएगे।
उन्होंने मीडिया कर्मियों को बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा पंचकूला के नाडा साहिब तथा माता मनसा देवी स्थलों का विस्तार योजना पर 48 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे है। इसी प्रकार माधोगढ़ किला तथा महेंद्रगढ़ किला हेरिटेज साईटों के उत्थान के लिए 29.61 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सिन्धु दर्शन यात्रा- प्रति व्यक्ति 20 हजार की वित्तीय सहायता,मानसरोवर यात्रा- प्रति व्यक्ति 50 हजार की वित्तीय सहायता, पर्यटन विभाग हरियाणा राज्य में पर्यटन के नए अवसरों को खोजने का लगातार प्रयास कर रहा है। उन्होंने बताया कि पिंजौर गार्डन में हर वर्ष मैंगो मेला लगाया जाता है।
मंत्री ने बताया कि इस वर्ष हरियाणा को 2 मुख्य अवार्ड भी प्राप्त हुए हैं। इनमें ईई-मैक्स अवार्ड 2023 भगवान श्री कृष्ण के विराट स्वरूप प्रतिमा को एक सम्मोहक कार्य के रूप में यह अवार्ड दिया गया है तथा सर्वश्रेठ पर्यटन ग्राम अवार्ड-2023 भारत सरकार द्वारा झज्जर जिले के गाँव तलावन को होम स्टे टूरिज्म में सर्वश्रेष्ठ गाँव के रूप में अवार्ड दिया गया है। एमजी स्काई एडवेंचर के संचालक गौरव गर्ग ने बताया कि यह हथिनी कुण्ड बैराज वाटर स्पोटर्स थीम पार्क उनकी कम्पनी द्वारा चलाया जाएगा और सैलानियों को उनकी सुविधा के अनुसार कम खर्चे पर सभी सुविधाएं दी जाएगी।
पर्यटन की दृष्टि बदल रहा हरियाणा।
हरियाणा में पर्यटन की दृष्टि से यमुनानगर होगा अब देश भर में प्रसिद्ध। कलेसर नेशनल पार्क में शुरू होगी जंगल सफारी तो वही हथनीकुंड बैराज पर यमुना नदी और पहाड़ी वादियों के बीच वाटर स्पोर्ट्स ,थीम पार्क में पर्यटक अपने परिवार के साथ फुर्सत के पलों में मस्ती कर पाएंगे।
जंगल की सैर और पहाड़ी वादियों के बीच वाटर बोटिंग की मस्ती एक दिन का कंप्लीट पैकेज अब आपको हरियाणा के यमुनानगर में मिलेगा। पर्यटन मंत्री कंवरपाल ने प्रेस कांफ्रेंस कर बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना में सुरक्षा कारणों से बन्द हुई जंगल सफारी भी जल्द शुरू कर दी जाएगी। हथिनी कुंड बैराज पर करोड़ो की लागत से बन रहा थीम पार्क का काम भी जल्द पूरा हो जाएगा। इन सभी गतिविधियों के शुरू होने से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही हरियाणा से सट्टे हिमाचल,उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश ,पंजाब से पर्यटक यहाँ आएंगे जिससे निश्चित रूप से हरियाणा के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles