8.5 C
New York
Thursday, April 18, 2024

Buy now

spot_img

क्यों ना खुद की एक पहचान बनाएं, चलो रक्तदान करें एवं करवाए : रिंकी

सफलता की कहानी-

रक्तदान महादान में सहयोग एवं टीकाकरण सुनिश्चित करवाने में सहयोग देना। पता -नाम -रिंकी देवी सुपुत्री- श्री राम जी लाल। गांव व डाक- खदरी ।तहसील- छछरौली यमुनानगर

पद का नाम- एएनएम

कार्यस्थल– नई गढी मुंडो, दुर्गा गार्डन, जगाधरी ,शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गंगानगर कॉलोनी जगाधरी, शिक्षा स्तर -स्नातककोतर एवं नर्सिंग डिप्लोमा ।थीम -“क्यों ना खुद की एक पहचान बनाएं, चलो रक्तदान करें एवं करवाए, एवं “टीकाकरण करना है, शहर शहर संदेश भिजवाना है। बीमारियों से बचना और बचाना है।

” प्रस्तावना –

रिंकी गोंदवाल स्वास्थ्य विभाग में एएन एम के पद पर कार्यरत है। टीकाकरण में उन्होंने विशेष उपलब्धि प्राप्त की है ,साथ ही रिंकी ओ एस एफ फाउंडेशन एनजीओ से जुड़ी है । वह समाजसेविका के रूप में कार्य कर रही है । सिटी चैरिटेबल ब्लड बैंक और श्री मां ब्लड बैंक जगाधरी, नेशनल ब्लड सेंटर गाबा अस्पताल के द्वारा लगाए गए रक्तदान शिविरों में भी रिंकी ने कई बार रक्तदान करके एक सराहनीय कार्य किया है। कोरोना काल में जब हर कोई व्यक्ति बाहर निकलने से डरता था तब एएनएम रिंकी ने अपनी जान पर खेल कर कई लोगों की जान बचाई व कोरोना काल में आगे बढ़कर कार्य किया । जिसके चलते उन्हें सृष्टि पैलेस जगाधरी में अश्विनी वासन और किरण नारंग के द्वारा सम्मानित भी किया गया। इसके साथ ही वह अपनी ड्यूटी पूरी निष्ठा के साथ करती हैं ।  लोगों के साथ उनका व्यवहार काफी भावनात्मक रहा है ।  जिसके चलते काफी लोग उनसे भावनातमक रूप से भी जुड़े हैं ।

कार्यों में आने वाली समस्याएं –परिस्थितियों विपरीत थी स्वास्थ्य विभाग में कर्मचारी के रूप में कार्य करना इतना आसान नहीं था लेकिन मन में ठान लिया था कि अब रुकना नहीं है। कितनी भी मुश्किलें आए सबका सामना करना है ।

 

आखिर मेहनत रंग लाई ।आने वाली सभी समस्याएं जैसे खुद ही गायब हो गई और सफलता की सीढ़ी चढ़ते चढ़ते मंजिल के काफी करीब पहुंच गए ।समस्याओं का समाधान -चलती रहूंगी पथ पर चलने में माहिर बन जाऊंगी या तो मंजिल मिल जाएगी या अच्छा मुसाफ़िर बन जाऊंगी ।। ए एन एम के कार्यों के साथ-साथ समाजसेविका के रूप में कार्य करना आसान नहीं था। बहुत सारी मुश्किलें आई पर सभी का सामना किया और सभी समस्याओं का समाधान निकल गया।

किए गए कार्यों से प्राप्त परिणाम-अपने किए हुए कार्यों से रिंकी ने बङा मुकाम हासिल किया।

इन्हीं सराहनीय कार्यों के कारण दुर्गा गार्डन में स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य व अध्यापकों ने एएनएम रिकी को बच्चों के सामने रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत किया। जो कि रिंकी एएन एम की बहुत बड़ी उपलब्धि है।इतनी कम उम्र मे इतनी बङी उपलब्धि प्राप्त करना बहुत बड़ी बात है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles