24.6 C
New York
Saturday, June 22, 2024

Buy now

spot_img

जहां सफाई है, वहीं स्वच्छता है – मुक्ता नगर निगम की टीम ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला नंबर एक में बच्चों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ


जहां सफाई है, वहीं स्वच्छता है – मुक्ता
नगर निगम की टीम ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला नंबर एक में बच्चों को पढ़ाया स्वच्छता का पाठ
यमुनानगर प्रदेश एजेण्डा न्यूज़
नगर निगम की ओर से बुधवार को स्वच्छता एवं आईईसी अर्थात सूचना, शिक्षा और संचार गतिविधि के तहत राजकीय प्राथमिक पाठशाला नंबर एक में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में निगम की टीम द्वारा स्कूली बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। उन्हें प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक, सूखा एवं गीला कचरा अलग अलग करने व स्वच्छता के अन्य पहलुओं की जानकारी दी।
ईवेंट इंचार्ज मुक्ता ने बताया कि निगमायुक्त आयुष सिन्हा व अतिरिक्त निगमायुक्त धीरज कुमार के निर्देशों पर स्वच्छता एवं आईईसी के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जा रहा है। यह कार्यक्रम सीएसआई सुनील दत्त के नेतृत्व में किया गया। इसमें ईवेंट इंचार्ज मुक्ता, सुशील, सुमित, हरमीत, पारस आदि ने बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। उन्हें अपने आस पास सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखने का आह्वान किया गया। सुखे व गीला कचरे डालने के लिए रखे जाने वाले अलग अलग डस्टबिन का महत्व बताया। बच्चों को गीला व सूखे कचरे की विस्तार से जानकारी दी गई। ईवेंट इंचार्ज ने उन्हें बताया कि हम कई बार अपना बेंच या टेबल साफ करने के लिए कॉपी व किताब का पेज फाड़ कर उसे ऐसे की खुले में फेंक देते है। पेन, पेंसिल व अन्य चीजें खराब होने के बाद उन्हें भी क्लासरूम या क्लासरूम के बाहर खिड़की से फेंक देते है, जो कि गलत आदत है। हमें अपने घर, स्कूल व आसपास के एरिया को साफ व सुंदर बनाना है। यदि हम साफ व सुंदर वातावरण में रहेंगे तो हम स्वच्छ रहेंगे। गंदगी फैलाने से हम खुद ही बीमारियों से घिरे रहेंगे। इसलिए जहां सफाई है, वहीं स्वच्छता है। इसके अलावा बच्चों को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए भी आह्वान किया गया। उन्हें बताया गया कि एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक जैसे पॉलीथिन, प्लास्टिक के चम्मच, डोने, गिलास, आइसक्रीम की स्टिक, प्लेट, कप, कांटे, स्ट्रा, ट्रे, मिठाई के डिब्बे पर लगने वाली पन्नी, निमंत्रण पत्र, सिगरेट पैकेट, थर्माकोल का सजावटी सामान, पीवीसी बैनर, प्लास्टिक स्टिक वाले ईयरबड, गुब्बारे में लगने वाले प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के झंडे समेत 19 प्लास्टिक आइटम के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसलिए इन चीजाें का इस्तेमाल न करें। बाजार में सामान लेने जाने के लिए घर से थैला लेकर जाए।
फोटो –
राजकीय प्राथमिक पाठशाला में बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करती इवेंट इंचार्ज मुक्ता व अन्य

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles