23.4 C
New York
Saturday, July 13, 2024

Buy now

spot_img

श्री कपाल मोचन मेला में किए गए प्रबंधों एवं व्यवस्थाओं की श्रद्घालुओं एवं यात्रियों ने की प्रशासन की सराहना।  मेला में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंंच रहे हैं श्रद्घालु।  उपायुक्त एवं  श्री कपाल मोचन तीर्थ श्राईन बोर्ड के मुख्य प्रशासक कैप्टन मनोज कुमार के दिशा-निर्देशन मेला में किए गए हैं पुख्ता प्रबंध। 

श्री कपाल मोचन मेला में किए गए प्रबंधों एवं व्यवस्थाओं की श्रद्घालुओं एवं यात्रियों ने की प्रशासन की सराहना। 
मेला में देश के विभिन्न राज्यों से पहुंंच रहे हैं श्रद्घालु। 
उपायुक्त एवं  श्री कपाल मोचन तीर्थ श्राईन बोर्ड के मुख्य प्रशासक कैप्टन मनोज कुमार के दिशा-निर्देशन मेला में किए गए हैं पुख्ता प्रबंध।
बिलासपुर/यमुनानगर, प्रदेश एजेण्डा न्यूज़
उपायुक्त एवं  श्री कपाल मोचन तीर्थ श्राईन बोर्ड के मुख्य प्रशासक कैप्टन मनोज कुमार के दिशा-निर्देशन में मेला कपाल मोचन से जुड़े आला अधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी पूरे लाव-लश्कर सहित मेला क्षेत्र में पूरी मुस्तैदी से डटे हुए हैं ताकि तीर्थ राज कपाल मोचन में देश के विभिन्न स्थानों से आने वाले विभिन्न धर्मों के श्रद्घालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। बता दें कि श्री कपाल मोचन मेले में देश के विभिन्न राज्यों से मेले के तीसरे दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां के पवित्र सरोवरों में स्नान करने के लिए पहुंच रहे हैं। प्रशासन एवं श्राईन बोर्ड का प्रयास है कि कपाल मोचन मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को अधिक से अधिक सुविधाएं मिले इसलिए मेले के सफल संचालन के लिए विभिन्न विभागों द्वारा अपने विभाग से सम्बन्धित सभी प्रबंध किए गए हैं। मेले में सफाई व्यवस्था, दवाईयों के प्रबन्ध, अस्थाई शौचालयों, पेयजल के प्रबन्ध, सड़कों की मरम्मत, सरोवरों की सफाई, बिजली का प्रबन्ध, खाद्य सामग्री, दूध की आपूॢत, गैस की आपूर्ति, बैरिकेटिंग, पुलिस व सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध किए गए हैं और मेला के चारों सैक्टरों में सीसीटीवी कैमरों की मदद से भी नजर रखी जा रही है।
मेला में किए गए प्रबंधों का यहां पहुंचे श्रद्धालुओं एवं यात्रियों द्वारा भी प्रशासन की जमकर प्रंशसा की जा रही है। पंजाब के जिला संगरूर के गांव खेड़ी से आए हरबंश सिंह, राजकौर, जसबीर सिंह व तलविन्द्र कौर आदि ने कहा कि वे पिछले कई वर्षों से श्री कपाल मोचन मेला में आते हैं। उन्होंने कहा कि वैसे तो सरकार एवं प्रशासन द्वारा श्रद्घालुओं के लिए बहुत ही अच्छे प्रबंध एवं व्यवस्थाएं की गई है। उन्होंने कहा कि सरोवरों में स्वच्छ जल व साफ-सफाई का विशेष प्रबंध प्रशासन द्वारा किया गया है। इसके अलावा सुरक्षा के लिए मेले के चप्पे-चप्पे पर पुलिस कर्मचारी तैनात है। इसी प्रकार जिला मोगा के गांव निहालवाला से आए दर्शन सिंह, सर्वजीत सिंह, बेअन्त कौर, सचार कौर सिंह आदि ने भी सरकार एवं प्रशासन व श्राईन बोर्ड द्वारा मेला में किए गए प्रबंधों की प्रशंसा करते हुए कहा कि बिजली, पानी व साफ-सफाई आदि की बेहतरीन व्यवस्था मेले में देखने को मिल रही है। उन्होंने कहा कि श्रद्घालुओं की सुविधाओं के लिए किए गए प्रबंध काबिले तारीफ है।
गौरतलब है कि मेले में किए गए प्रबंधों और व्यवस्थाओं पर उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार स्वयं नजर रख रहे है और उनके दिशा-निर्देशानुसार बिलासपुर के उपमण्डलाधीश एवं मेला प्रशासक जसपाल सिंह गिल समय-समय पर पूरे मेला क्षेत्र का दौरा कर जायजा ले रहे हैं। प्रशासन का यह भरसक प्रयास है कि श्रद्घालुओं एवं यात्रियों की सुविधा के लिए किए गए प्रबन्धों में कोई कोर-कसर बाकी न रहे और वे मेला कपाल मोचन से वापिस जाते हुए अपने साथ मीठी यादें लेकर जाएं।  विभागों के अधिकारी मेला प्रबन्धों में एक-दूसरे के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं। तीनों पवित्र सरोवरों-कपाल मोचन सरोवर, ऋण मोचन सरोवर व सूरज कुंड सरोवर के घाटों पर सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान रखा जा रहा है और रात्रि के समय श्रद्धालु क्रमवार तीनों सरोवरों में स्नान कर दीप जलाकर पूजा अर्चना कर रहे हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles