10.5 C
New York
Sunday, April 14, 2024

Buy now

spot_img

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के करीब 32 लाख लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ा, युवाओं के स्वाभिमान की रक्षा करते हुए सरकारी नौकरियों को सरकार ने मिशन मैरिट में बदला- कंवरपाल

 हरियाणा सरकार ने प्रदेश के करीब 32 लाख लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार व स्वरोजगार से जोड़ा, युवाओं के स्वाभिमान की रक्षा करते हुए सरकारी नौकरियों को सरकार ने मिशन मैरिट में बदला- कंवरपाल
यमुनानगर, प्रदेश एजेण्डा न्यूज़
स्कूल शिक्षा, वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवरपाल ने मंगलवार को जगाधरी के गांव तारपुरकला में विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। संकल्प यात्रा का गांव में पहुंचने पर ग्रामीणों ने स्वागत किया। स्कूल शिक्षा मंत्री ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में भागीदारी करते हुए ग्रामीणों से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया, साथ ही उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए अविलंब समाधान के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं पर पहला हक गरीब व्यक्ति का है, प्रत्येक जरूरतमंद की मदद करते हुए सरकार की अंत्योदय की भावना से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं के तहत प्रदेश के करीब 32 लाख लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा। युवाओं के स्वाभिमान की रक्षा करते हुए सरकारी नौकरियों को सरकार ने मिशन मैरिट में बदला।
मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से हर परिवार की आय कम से कम 1 लाख 80 हजार रुपये करने के लिए अंत्योदय मेले आयोजित करके स्वरोजगार के लिए लोगों को ऋण उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। कौशल रोजगार निगम के माध्यम से नौकरियों में 1 लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले बी.पी.एल. परिवारों के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी गई है। उस अंत्योदय परिवार के उम्मीदवार को सरकारी नौकरियों की भर्ती में पांच अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं, जिसका कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है सरकार द्वारा ऐसे गरीबों का चूल्हा जलाने का काम किया।
उन्होंने कहा कि इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है। साढ़े नौ सालों में मोदी सरकार और 9 सालों में मनोहर सरकार की जो योजनाएं बनी हैं यदि कोई व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो उन्हें योजनाओं से जोडक़र लाभान्वित किया जा रहा है। मोदी-मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है।
एलईडी युक्त वैन से सरकार की योजनाओं से आमजन को कराया रूबरू
विकसित भारत जनसंवाद संकल्प कार्यक्रम में एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम स्थल में बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, आयुष कैंप, क्रिड हेल्प डेस्क, शिक्षा विभाग की स्टॉल, सीएससी स्टॉल, पीएम उज्ज्वला योजना, मेरा भारत पंजीकरण हेल्प डेस्क भी लगाई गई। मुख्य अतिथि ने अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ स्टालों का अवलोकन किया।
‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत बनाने की दिलाई शपथ
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ दिलाई कि वे ‘भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे’।
विकास गीतों के माध्यम से कलाकारों ने किया ग्रामीणों को जागरूक
जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रचार अमले ने मंगलवार को तारपुरकला व लेदी गांव में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रमों में’ विकास गीतों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान खेतों में ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात साझा की।
इन्हे किया सम्मानित
विकसित भारत जन संवाद संकल्प यात्रा में मंत्री द्वारा शहीन जयपाल धीमान की पत्नी प्रवीण लता, शहीद राजेश कुमार की पत्नी तरसेम कौर को सम्मानित किया गया जबकि गुरमीत सिंह, साहिब सिंह को प्रगतिशील किसान के लिए सम्मानित किया तथा प्रवीण कुमार व बबलु सामाजिक कार्य के लिए सम्मानित किया। तानया व भावना को शॉट पुट प्रतियोगिता में अच्छा स्थान प्राप्त करने पर, प्रिया को पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर, तमन्ना को स्लोगन प्रतियोगिता में, महिन्द्र सिंह को 10वीं कक्षा में प्रथम आने पर, सरस्वती को सैल्फ हैल्प ग्रुप में बेहतर कार्य करने पर सम्मानित किया गया।
यह गणमान्य व्यक्ति और ग्रामीण रहे उपस्थित
इस अवसर पर एसडीएम बिलासपुर जसपाल सिंह गिल, बीडीपीओ जोगेश कुमार, तहसीलदार सुदेश रानी, सरपंच तारपुरकला श्रीराम गुप्ता, धर्म पाल, गोपाल, लेदी के सरपंच  प्रियंका, सरपंच प्रतिनिधि राजेश परमार, भाजपा मण्डल महामंत्री शिव कुमार, चेयरमैन राम रतन डमोली, सुरेश  कश्यप, राज कुमार, भाजपा मण्डल अध्यक्ष कुलबीर सिंह, बीसी मोर्चा के अध्यक्ष बाबू राम, वेद प्रकाश सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles