24.6 C
New York
Saturday, June 22, 2024

Buy now

spot_img

बिलासपुर स्थित गणपति कॉन्वेंट स्कूल में महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन अयंगर जी के सम्मान में गणित सप्ताह का आयोजन किया गया ।

 

बिलासपुर स्थित गणपति कॉन्वेंट स्कूल में महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन अयंगर जी के सम्मान में गणित सप्ताह का आयोजन किया गया ।

बिलासपुर प्रदेश एजेण्डा न्यूज़ सरदारी लाल

अनुभव कहता है कि यदि हमारे पाठ्यक्रम में गणितीय गतिविधियाँ और खेल शामिल हों तो गणित सीखना आसान और आनंददायक बनाया जा सकता है। गणित प्रश्नोत्तरी युवाओं को प्रोत्साहित करती है, आकर्षित करती है, सचेत करती है और उनमें खुले विचारों वाला दृष्टिकोण लाती है। छात्रों की सोच में स्पष्टता विकसित करने में मदद करने के लिए बिलासपुर स्थित गणपति कॉन्वेंट स्कूल में महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन अयंगर जी के सम्मान में दिनाँक 16 दिसंबर से 22 दिसंबर तक गणित सप्ताह का आयोजन किया गया । श्रीनिवास रामानुजन जी को आधुनिक काल के महानतम गणित विचारकों में गिना जाता है। इनके गणित के क्षेत्र में विशेष योगदान का सम्मान करते हुए विद्यालय में बुधवार को अंतरसदनीय गणित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा छठी से दसवीं तक के छात्रों ने भाग लिया।
सभी कक्षाओं को दो समूहों में बांटा गया। प्रतियोगिता को पांच चरणों में बांटा गया, जो थे – सामान्य चरण, समस्या समाधान चरण, बर्जर राउंड, रैपिड फायर और दृश्य श्रव्य चरण। प्रत्येक चरण के लिए समय की बाध्यता थी। प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य बच्चों को अपने पाठ्य ज्ञान से परे देखने और अपने दैनिक कामकाज के तनाव को दूर करने के लिए प्रोत्साहित करना था। बच्चों में एक अच्छी टीम भावना थी जिसमें छोटे से लेकर बड़े तक सभी छात्र व्यस्त थे और अपनी टीम को जिताने के लिए कड़ी टक्कर दे रहे थे।
कड़ी टक्कर के बाद कक्षा नौवीं तथा दसवीं के समूह में टेरा सदन को पहला, एक्वा को दूसरा और इगनिस को तीसरा स्थान मिला। इसी प्रकार कक्षा छठी से आठवीं तक के समूह मे एक्वा सदन ने पहला, वेंटस ने दूसरा तथा टेरा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गये।
प्रधानाचार्या श्रीमती ममता वर्मा जी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि गणित प्रश्नोत्तरी एक संक्षिप्त मूल्यांकन है जिसका उपयोग शिक्षा में ज्ञान, क्षमताओं और कौशल में वृद्धि को मापने के लिए किया जाता है। यह छात्रों में विषय के प्रति रुचि बढ़ाने में मदद करता है और कक्षा के बाहर समूहों में काम करने के लिए एक अनुकूल वातावरण भी बनाता है।
थोड़ी सी प्रतिस्पर्धा गणित के छात्रों को बड़ी उपलब्धि के लिए प्रेरित कर सकती है। यह छात्रों को अपने गणित कौशल को नए और रचनात्मक तरीकों से उपयोग करने की चुनौती देता है। उन्होंने सभी छात्रों को आगे आने वाली ऐसी ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओ में भाग लेने के लिए प्रेरित किया।
इस प्रतियोगिता ने छात्रों को एक चुनौतीपूर्ण और आकर्षक गणितीय अनुभव भी प्रदान किया ।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles