24.1 C
New York
Saturday, June 22, 2024

Buy now

spot_img

गीता हमें निष्काम भाव से कर्म करने की देती है प्रेरणा-  विधायक घनश्याम दास अरोड़ा

गीता हमें निष्काम भाव से कर्म करने की देती है प्रेरणा-  विधायक घनश्याम दास अरोड़ा
दो दिवसीय जिला स्तरीय गीता महोत्सव का हुआ समापन, गीता महोत्सव में भाग लेने वालो को किया सम्मानित, सांस्कृतिक कार्यक्रमों का हुई रंगारंग प्रस्तुति।
.
यमुनानगर, प्रदेश एजेण्डा न्यूज़
सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग व जिला प्रशासन द्वारा मॉडल टाउन के दशहरा ग्राउंड में आयोजित दो दिवसीय गीता महोत्सव-2023 का श्रीमद भगवत गीता जी की आरती के साथ सफलतापूर्वक समापन हुआ। समापन समारोह में यमुनानगर विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम में मुख्यातिथि ने श्रीमद भगवत गीता पर आधारित आयोजित किए गए कार्यक्रमों में योगदान देने के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों, कलाकारों व विद्यार्थियों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर मुख्यातिथि विधायक घनश्याम दास अरोड़ा द्वारा विभिन्न शिक्षण संस्थाओं व सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग के कलाकारों  द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रमों के प्रतिभागियों को भी पुरस्कार प्रदान किए गए। समारोह में उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि गीता महोत्सव में कलाकारों द्वारा बहुत ही सुंदर प्रस्तुति दी गई है जो सार्थक है।
उन्होंने कहा कि गीता में जो कहा गया है उस पर चलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि गीता के श£ोकों का अर्थ समझने में बहुत समय लगेगा और पूरे देश व पूरी दुनिया में यह प्रयास हो रहा है। उन्होंने कहा कि अध्यात्मिक क्षेत्र में हिंदुस्तान अपनी पहचान बना सकता है।
विधायक घनश्याम दास अरोड़ा ने कहा कि आज हम सब मोह में फंसकर कार्य कर रहे है। धर्म की रक्षा के लिए श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का अमर उपदेश दिया जिस पर सभी को चलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि गीता पूरी मानवता के लिए है और इससे सभी ज्ञान लें व गीता के दिव्य ज्ञान को पूरी दुनिया में पंहुचाए। उन्होंने स्पष्ट किया कि हमे मोह को त्यागना होगा इससे हम डिप्रेशन से बच सकते है।
उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार ने मुख्यातिथि व अन्य अतिथियों का धन्यवाद किया तथा गीता महोत्सव-2023 को सफल बनाने में जिला प्रशासन के अधिकारियों एवं कर्मचारियों व विभिन्न सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं का आभार जताया। उन्होंने कहा कि गीता एक पवित्र ग्रंथ है यह किसी एक जाति या धर्म का ग्रंथ नहीं बल्कि पूरे ब्रह्माण्ड का ग्रंथ है जो मानव को निष्काम कर्म करने का संदेश देता है। उन्होंने कहा कि गीता जीवन का सार है और इसके बिना जीवन अधूरा होता है इसलिए हमें अपने जीवन में गीता का अध्ययन अवश्य करना चाहिए।
प्रात:काल के कार्यक्रम की शुरुआत श्री गीता आरती से शुरू हुई, यह आरती श्री कृष्ण कृपा सेवा समिति के सौजन्य से नीरू चौहान व अन्य श्रद्धालुओं ने की। मंच का संचालन शिक्षाविद मुकेश अरोड़ा ने किया।
बाक्स
दो दिवसीय गीता महोत्सव में ढोल नगाड़े, बीन वादक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम
जिला स्तरीय गीता महोत्सव में ढोल, नगाड़े, बीन वादक और हरियाणवी गीतों ने अपना रंग जमाया। परिसर में ढोल-नगाड़े व बीन कलाकारों की थाप पर छात्र-छात्राओं ने जमकर नाच किया। हरियाणवी लोकगीत व नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। दो दिवसीय धार्मिक उत्सव में हमारे देश की सांस्कृतिक विरासत तथा हरियाणा की लोक विरासत को दर्शाया गया। गीता महोत्सव के अंतिम दिन आयोजित सांस्कृतिक संध्या में समारोह में संदीप कलाकार की कला से दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए और सब नाचने पर मजबूर हो गए। सूफी कलाकार कुलबीर सैनी ने भी माहौल को भक्तिमय बना दिया। इसके अतिरिक्त स्कूली बच्चों की सुंदर प्रस्तुति रही और पूरे माहौल को गीतामय बना दिया।
बाक्स
हजारों ने किया एक-साथ तीन श£ोकों का उच्चारण
जिला स्तरीय गीता महोत्सव में करीब 5 हजार विद्यार्थियों ने गीता के तीन श£ोको का उच्चारण किया यह उच्चारण स्कूलों में लाइव दिखाया गया। दूसरी ओर मुख्य कार्यक्रम स्थल दशहरा ग्राउंड में विद्यार्थियों सहित सैकड़ों लोगों ने श£ोकों का उच्चारण किया। जीओ गीता की जिला प्रचारक नीरू चौहान ने स्टेज से भी तीनों श£ोको का उच्चारण किया वहीं डीआईओ की टीम द्वारा भी श£ोक उच्चारण का लाइव प्रदर्शन करवाया।
इस अवसर पर मेयर मदन चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश सपरा, उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, जगाधरी के एसडीएम यश जालुका, नगराधीश पीयूष गुप्ता,  श्री कृष्ण कृपा सेवा समिति के प्रधान बीबी बंसल, संरक्षक जितेन्द्र गुप्ता, नीरू चौहान व अन्य पदाधिकारी, समाज सेवी राजन बजाज, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी डॉ. सुनील बसताड़ा, जिला शिक्षा अधिकारी सुमन बहमनी,  सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं महानुभाव,  अध्यापकगण, अधिकारी व  सामाजिक व धार्मिक संस्थाओ के  पदाधिकारी एवं प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles