23.6 C
New York
Saturday, July 13, 2024

Buy now

spot_img

विकसित भारत संकल्प यात्रा में योजनाओं का लाभ लेने के लिए उमड़ रहे लाभार्थी- स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल

विकसित भारत संकल्प यात्रा में योजनाओं का लाभ लेने के लिए उमड़ रहे लाभार्थी- स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल
– जन-जन को ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ का दिलाया जा रहा संकल्प
– जिला के पंजेटों व रामखेड़ी गांवों में कार्यक्रम आयोजित
यमुनानगर, प्रदेश एजेण्डा न्यूज़
 जिला में चल रही विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रमों में संबंधित गांवों के पात्र लाभार्थियों के अलावा वे चिन्हित लाभार्थी भी योजनाओं का लाभ लेने के लिए उमड़ रहे हैं,जोकि अपने गांव में संकल्प यात्रा के दौरान किसी कारण कार्यक्रम में नहीं पहुंच पाए । ऐसे लाभार्थियों को भी रुचि के अनुरूप केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का सुगमता के साथ लाभ प्रदान किया जा रहा है। सोमवार को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की समाज के अंतिम व्यक्ति को योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ देने की गारंटी के साथ वैन ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ गांव पंजेटों व रामखेड़ी में पहुंची।
अंतिम व वंचितों को वरीयता केंद्र व राज्य सरकार का मूल मंत्र – स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए मुख्य अतिथि एवं स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि सरकार विकास व जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अंतिम गांव व अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे इसके लिए निरंतर प्रयासरत है। अंतिम व वंचितों को वरीयता केंद्र व राज्य सरकार का मूल मंत्र है। सरकार ने समाज के ऐसे वंचितों को वरीयता दी, जो दशकों से मूलभूत सुविधाओं से वंचित थे और उनकी सुध लेने वाला भी कोई नहीं था। उन्होंने कहा कि समाज के अंतिम व्यक्ति का विकास ही राष्ट्र का विकास है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल पिछले नौ साल से निरंतर गरीबों के हक के लिए न केवल संघर्षरत हैं, बल्कि उन्होंने प्रदेश में ऐसी योजनाएं लागू भी की हैं, जिन्हें गरीब हितकारी कहा जा सकता है।
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि सरकारी योजनाओं पर सबसे पहला हक गरीबों का है। सरकार की ओर से गरीबों के लिए जितनी अधिक योजनाएं बनेंगी, समाज उतना ही सुखी होगा। सरकार गरीबों और वंचितों के विकास के लिए प्रयत्नशील है। मुख्यमंत्री ने ‘अंत्योदय’ जैसी योजनाएं लागू कर हरियाणा प्रदेश के उन गरीब लोगों का कल्याण एवं उत्थान किया है जो समाज की स्ट्रीम लाइन से टूटे हुए व कटे हुए हैं।
किसानों की प्रगति से ही देश व प्रदेश की खुशहाली – स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने कहा कि केंद्र व हरियाणा सरकार निरंतर नवाचार और नई-नई पहलों के माध्यम से किसानों की प्रगति सुनिश्चित कर रही है। बीज से बाजार तक अवधारणा के अनुरूप सरकार किसानों को उत्तम बीजों के वितरण से लेकर उनकी फसल खरीद हेतु बाजार तक पहुंच की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर रही है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं एक किसान परिवार से हैं, वे किसानों का संघर्ष और उनकी समस्याओं से भलि-भांति अवगत हैं। इसलिए वे निरंतर किसानों के कल्याण हेतु सरकार की योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन सुनिश्चित कर रहे हैं, ताकि किसान कल्याणकारी योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठा सके। राज्य सरकार ने किसानों को उचित दर पर गुणवत्ता प्रमाणित बीज उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं।
लाभार्थी अपनी ‘जुबानी’ सुना रहे अपनी ‘कहानी’ – स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रमों के दौरान जिन लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है, वे ‘मोदी जी की गारंटी वैन’ के पास आकर ‘अपनी जुबानी अपनी कहानी’ सुनाकर सरकार की योजनाओं की सराहना कर रहे हैं। लाभार्थी अपने अनुभव बता रहे हैं जोकि औरों के लिए प्रेरणास्पद हैं। जो लोग गांव में आवास, शौचालय, रसोई गैस सिलेंडर, निशुल्क राशन, किसान सम्मान निधि, आयुष्मान बीमा जैसी किसी भी योजना से अब तक किन्हीं कारणों से वंचित रह गए हैं, उन्हें वैन के पास आयोजित कार्यक्रम में मौके पर ही योजनाओं का लाभ देकर लाभान्वित किया जा रहा है।
मुख्य अतिथियों ने विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए लाभार्थियों को किया सम्मानित
‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रमों में मुख्य अतिथियों ने विभागीय प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए आमजन को सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए जागरूक किया। साथ ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण किया गया।
इस दौरान विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल व प्रदर्शनी लगाकर लोगों को योजनाओं व सरकारी सेवाओं की जानकारी दी गई। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है जिसका आमजन प्रभावी रूप से लाभ उठा रहे हैं।
कार्यक्रमों में इन गणमान्य व्यक्ति की रही मौजूदगी
इस अवसर पर  एसडीएम बिलासपुर जसपाल सिंह गिल, सविता फ़ूड एंड सप्लाई इंस्पेक्टर,पंचायत अधिकारी विकास कुमार, सरपंच सुजीत कुमार, ब्लॉक समिति मेंबर अनिल कुमार, बलवान बूथ अध्यक्ष, सुनील नंबरदार, राजेंद्र कुमार,रेनू शर्मा, रामनाथ रामखेड़ी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles