23.5 C
New York
Friday, June 14, 2024

Buy now

spot_img

विकसित भारत तभी बनेगा जब हमारे युवाओं की सोच हो 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से ओतप्रोत, मिले युवाओं को रोजगार में सक्षम बनाने की शिक्षा,-स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल

विकसित भारत तभी बनेगा जब हमारे युवाओं की सोच हो 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से ओतप्रोत, मिले युवाओं को रोजगार में सक्षम बनाने की शिक्षा,-स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल

-स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने गांव सिंगपुरा, मलिकपुर खादर, खदरी, लोपयो  में आयोजित ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम में ग्रामीणों से किया सीधा संवाद

– मुख्य अतिथि मंत्री कंवरपाल ने कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को दिलाई ‘हमारा संकल्प-विकसित भारत’ की शपथ*
यमुनानगर,  प्रदेश एजेण्डा न्यूज़
स्कूल शिक्षा, वन एवं पर्यावरण मंत्री कंवरपाल ने वीरवार को जगाधरी के गांव सिंगपुरा, मलिकपुर खादर, खदरी, लोपयों में विकसित भारत संकल्प यात्रा जनसंवाद कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया। स्कूल शिक्षा मंत्री के संकल्प यात्रा में पहुंचने पर ग्रामीणों ने फूल मालाओं से उनका स्वागत किया।  स्कूल शिक्षा मंत्री ने बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में भागीदारी करते हुए ग्रामीणों से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया, साथ ही उन्होंने ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए अविलंब समाधान के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत तभी बनेगा जब हमारे युवाओं को ऐसी शिक्षा मिले जो उन्हें रोजगार के लिए सक्षम बनाए और उनकी सोच 21वीं सदी के आधुनिक विचारों से ओतप्रोत हो। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अगले 25 वर्षो में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का सपना रखा है। इसके लिए सरकार काम भी कर रही है। प.दीनदयाल उपाध्याय के सपने को साकार करने के लिए वर्तमान केन्द्र व हरियाणा सरकार विकास को अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रही है। कौशल रोजगार निगम के माध्यम से नौकरियों में 1 लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले बी.पी.एल. परिवारों के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी गई है। उस अंत्योदय परिवार के उम्मीदवार को सरकारी नौकरियों की भर्ती में पांच अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं, जिसका कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है सरकार द्वारा ऐसे गरीबों का चूल्हा जलाने के लिए उन्हें स्वरोजगार से जोड़ रही है।
उन्होंने कहा कि इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य हर एक व्यक्ति को केंद्र और राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से जोडऩा है। साढ़े नौ सालों में मोदी सरकार और 9 सालों में मनोहर सरकार की जो योजनाएं बनी हैं यदि कोई व्यक्ति उन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित रह गया है तो उन्हें योजनाओं से जोडक़र लाभान्वित किया जा रहा है। मोदी-मनोहर सरकार का ध्येय सरकारी योजनाओं को गरीब के घर तक पहुंचाना है।
स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत, चिरायु कार्ड, जन-धन खाता, हर घर नल से जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत जैसी अनेक योजनाएं हैं जिन्हें इस यात्रा के जरिए जनता के समक्ष रखा जा रहा है।
एलईडी युक्त वैन से सरकार की योजनाओं से आमजन को कराया रूबरू
विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा कार्यक्रम में एलईडी युक्त वैन में सरकार की विभिन्न योजनाओं को दिखाया गया तथा यात्रा के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित अंत्योदय पर आधारित स्टॉल लगाकर आमजन को जागरूक करते हुए लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम स्थल में बैंक की स्टॉल, स्वास्थ्य जांच शिविर, हेल्प डेस्क, आयुष कैंप, योगाभ्यास, क्रिड हेल्प डेस्क, सीएससी स्टॉल, शिक्षा विभाग, पीएम उज्ज्वला योजना, मेरा भारत पंजीकरण हेल्प डेस्क भी लगाई गई। मुख्य अतिथि ने अधिकारियों व ग्रामीणों के साथ स्टालों का अवलोकन किया।
‘आत्मनिर्भर और विकसित’ भारत बनाने की दिलाई शपथ
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल ने विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा’ कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लेते हुए शपथ दिलाई कि वे ‘भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे। गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे। देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे। भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे। नागरिक होने का कर्तव्य निभाएंगे’।
विकास गीतों के माध्यम से कलाकारों ने किया ग्रामीणों को जागरूक
जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रचार अमले ने आयोजित ‘विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा’ कार्यक्रमों में’ विकास गीतों के माध्यम से योजनाओं की जानकारी दी। इस दौरान खेतों में ड्रोन का प्रदर्शन किया गया। ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के माध्यम से योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात साझा की।
इन्हें किया सम्मानित
विकसित भारत जनसंवाद संकल्प यात्रा में मौके पर जसमेर, देवो देवी की बुढ़ापा पेंशन बनाई गई। जनसंवाद कार्यक्रम में ही सुमित, जीत राम, शांति देवी, कमल किशोर, कुलदीप को स्वामित्व योजना के तहत रजिस्ट्रियां वितरित की। रामेश्वर, सुलोचना देवी, सुरेन्द्र कुमार के बीपीएल कार्ड बनाए गए। विजय, ममता, प्रमोद, सोनू व कृष्ण के आयुष्मान कार्ड बनाए गए। कार्यक्रम में जश्रदीप, दीपीका, अमनदीप, अखिल, यशवी, रितिका को अपनी कक्षा में अच्छे अंक आने पर सम्मानित किया गया तथा इस मौके पर पूर्व सरपंच कुलचंद, समाज सेवी गोपीराम, ओम प्रकाश, विनोद व सेवाराम, ओमवती, बीर सिंह, राजबीर, रोशन लाल, राम लाल,श्याम लाल, कर्मचंद, माम राज, अर्जुन, अमर चंद को सम्मानित किया गया।  स्वयं सहायता समूह की मोनिका तथा आंगनवाड़ी की कमलेश, आशा वर्कर गीता देवी व सुमन देवी को भी सम्मानित किया गया।
यह गणमान्य व्यक्ति और ग्रामीण रहे उपस्थित
इस अवसर पर एसडीएम बिलासपुर जसपाल सिंह गिल, मण्डल अध्यक्ष छछरौली कल्याण सिंह, महामंत्री जगदीश धीमान, जिला परिषद सदस्य जयचंद कश्यप, मण्डल मीडिया प्रभारी कर्मसिंह नरवाल, सरपंच सिंगपुरा जयप्रकाश, सरपंच शेरपुर जगमाल, गुलशन अरोड़ा, मांगेराम नाहरताहरपुर सरपंच, रवि, मामचंद शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles