8.3 C
New York
Tuesday, April 23, 2024

Buy now

spot_img

प्रधानमंत्री की हर बात प्रेरणा देने वाली होती है : कंवर पाल

प्रधानमंत्री की हर बात प्रेरणा देने वाली होती है : कंवर पाल
पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम के 110 वें एपिसोड का हुआ प्रसारण ।

प्रतापनगर प्रदेश एजेण्डा न्यूज़ रविंद्र चौहान

गाँव चूहड़पुर कलां के विलेज नॉलेज सेंटर में स्कूल शिक्षा एवं वन मंत्री चौधरी कंवरपाल गुर्जर ने कार्यकर्ताओं के साथ पीएम नरेंद्र मोदी के मन की बात सुनी और कहा कि प्रधानमंत्री की हर बात हमेशा प्रेरणा देने वाली होती है। उन्होंने कभी भी मन की बात कार्यक्रम में राजनीतिक बात नहीं की, बल्कि वे सामाजिक बातों को लेकर हर बार नया विषय लोगों के सामने लेकर आते हैं। पीएम के मन की बात कार्यक्रम के माध्यम से समाज में काफी सुधार हुआ है।
110 वे मन की बात कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने नारी शक्ति की अहमियत का जिक्र किया और नमो ड्रोन दीदी से बात की। पीएम ने कहा कि आज युवा उद्यमी भी वन्य जीव के लिए नए-नए इनोवेशन कर रहे हैं। एक युवा ने ऐसा ड्रोन तैयार किया है, जिससे नदी में घड़ियालों पर नजर रखने में मदद मिल रही है। एआई और इंटरनेट ऑफ थिंग्स पर भी काम हो रहा है। वन्य जीवों के संरक्षण की दिशा में हमारे देश की जैव विविधता समृद्ध हो रही है। हमारे देश में प्रकृति और वन्य जीवों के साथ सह-अस्तित्व के साथ रहते आए हैं। मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने नारी शक्ति की चर्चा की और कहा कि कुछ वर्ष पहले तक किसने सोचा था कि हमारे देश में, गांव में रहने वाली महिलाएं भी ड्रोन उड़ाएंगी। लेकिन आज ये संभव हो रहा है। आज तो गांव-गांव में ड्रोन दीदी की इतनी चर्चा हो रही है, हर किसी की जुबान पर नमो ड्रोन दीदी, नमो ड्रोन दीदी ये चल पड़ा है। हर कोई इनके विषय में चर्चा कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान सीतापुर की एक नमो ड्रोन दीदी से बात की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा मिशन लखपति दीदी बनाने का है।
आज देश में कोई भी क्षेत्र ऐसा नहीं है, जिसमें देश की नारी शक्ति पीछे रह गई हो। एक और क्षेत्र, जिसमें महिलाओं ने अपनी नेतृत्व क्षमता का बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो है- प्राकृतिक खेती, जल संरक्षण और स्वच्छता।प्रधानमंत्री ने ‘मन की बात’ में बताया ‘ओडिशा के कालाहांडी में बकरी पालन, गांव के लोगों की आजीविका के साथ-साथ उनके जीवन स्तर को ऊपर लाने का भी एक बड़ा माध्यम बन रहा है। इस प्रयास के पीछे जयंती महापात्रा और उनके पति बीरे साहू जी का एक बड़ा फैसला है। ये दोनों बेंगलुरु में मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स थे, लेकिन इन्होंने ब्रेक लेकर कालाहांडी के सालेभाटा गांव आने का फैसला किया। इन दोनों ने माणिकास्तु एग्रो की स्थापना की और किसानों के साथ काम शुरू किया। इन दंपति ने माणिकास्तु गोट बैंक भी खोला है। ये सामुदायिक स्तर पर बकरी पालन को बढ़ावा दे रहे हैं। माणिकास्तु गोट बैंक ने किसानों के लिए एक पूरा सिस्टम तैयार किया है।’   पीएम मोदी ने कई गुमनाम नायकों का भी जिक्र किया।
प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात श्रोताओं से मन की बात के शॉर्ट वीडियो शेयर करने की बात कही।
उन्होंने देश के फर्स्ट टाइम वाटर से अधिक से अधिक संख्या में वोट करने की अपील की।
इस अवसर पर ब्लॉक समिति चेयरपर्सन प्रतिनिधि वीरेंद्र चौधरी,प्रवीण अग्रवाल मंडल अध्यक्ष,गीता राम सरपंच, बलिंदर नंबरदार, ब्लॉक समिति के वाइस चेयरमैन संजीव कुमार, मंडल अध्यक्ष एससी मोर्चा संजीव कुमार, राजपाल फौजी, संजय दसोरा,मदन सचिव,मुकेश कुमार गुलाबगढ़, पूर्व सरपंच केहर सिंह, हरीश कुमार, रामेश्वर सैनी, सतविंदर सिंह, मोहनलाल पूर्व सरपंच, जयकुमार, ओंकार, लाला शिव प्रकाश, वी एल ई जयकुमार कसाना सहित सैंकड़ो कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles