23.6 C
New York
Saturday, July 13, 2024

Buy now

spot_img

केंद्रीय विद्यालय बिलासपुर  में हुआ दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का आयोजन

केंद्रीय विद्यालय बिलासपुर  में हुआ दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का आयोजन

बिलासपुर सरदारी लाल प्रदेश एजेण्डा न्यूज़

21 जून को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है | केंद्रीय विद्यालय बिलासपुर में योग दिवस बहुत ही उत्साह से मनाया गया| सर्वप्रथम प्राचार्य श्री अरूण कुमार ने अपने संबोधन में सभी शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि योग से होने वाले फायदे के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है |योग सभी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शरीर और मस्तिष्क के संबंधों में संतुलन बनाने में मदद करता है | अगर हम नियमित रूप से योग का अभ्यास करे तो हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत और स्वस्थ रहती है। उसके साथ-साथ हमारी मांसपेशियों मे भी लचीलापन आता है ।तन मन और आत्मा के बीच संतुलन बैठाने का काम योग करता है। यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से योग करता है तो उसके जीवन में इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। योगभ्यास हम सबके दैनिक जीवन का अंग होना चाहिए, क्योंकि स्वस्थ तन में स्वस्थ मन, तथा स्वस्थ मन में स्वस्थ तन निवास करता है | स्वस्थ तन और स्वस्थ मन के सामंजस्य के लिए योग बहुत जरुरी है |विद्यार्थियों में इसके नियमित अभ्यास से एकाग्रता भी बढती है|
संगीत शिक्षक श्री अंकुश एवं स्नातक शिक्षिका डॉ अंजना के निर्देशन में प्राचार्य श्री अरुण कुमार, सभी शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं तथा विद्यार्थियों ने योगाभ्यास किया तथा सभी को विभिन्न योग आसनों के साथ उनके महत्व के बारे में भी बताया |उन्होंने उसके साथ-साथ यह भी बताया कि ये आसन किन किन बीमारियों में उपयोगी है ।
प्राथमिक शिक्षक श्री श्री कृष्ण ने बताया कि योग के अच्छे प्रभावों की वजह से भारतीय संस्कृति हमेशा ही योग को अपने जीवनचर्या का एक हिस्सा मानती आई है। हमारे देश में प्राचीन काल से ही लोग योग की उपयोगिता के बारे में जागरूक थे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles